Tuesday, May 22, 2012

नैतिकता का पिघलता हिमालय !



ऊँचे आदर्शों का बोझ ढोने के के लिए अडिग और आदर्शवान चरित्र की जरुरत होती है I आदर्शों और उसूलों की नीव पर जिन्दगी का मकान बनाने वाले लोग समाज से कम होते जा रहे है भावी और मौजूदा पीढ़ी के लिए आदर्श,उसूल और नैतिकता की बातें सिर्फ श्याही की मौताज हैं जिनकी वास्तविकता दैनिक जीवन से ओझल सी होती जा रही है नैतिकता का पाठ पढ़ाना जितना आसान है उतना ही उस पाठ को दिनचरिया में उतारना मुश्किल है I नैतिकता के उपदेश देने वाले संतमहात्माविचारक और नेता चरित्रिक दुर्बलता के शिकार हैं I इनको सुनने पढने और मानने वाले मजबूर हैं,इनसे प्रभावित नहींविचारों के साथ आचारों की कंगाली का ये नया दौर हमारे भीतर पनप रहे अँधेरे का प्रतीक है I
अच्छा खाते हैअच्छा पहनते हैं और उच्च शिक्षा भी प्राप्त करते हैं फिर भी हमारा ज़मीर कमजोर है  और कई मायनो में बेआब्रूह भी I इच्छाएं जरूरतों से ज्यादा हैं इसीलिए तो आधुनिक युग में काग़ज के नोटों से हल्का तो ईमान है जो बड़ी आसानी से डोलने लगता है Iकर्तव्यों की पोटली धूल चाट रही स्वर्गवासी पूर्वजों की तस्वीर के साथ स्टोर रूम के किसी कोने में पड़ी है Iदादाजी के कंधे पर सवारी कर बजार तक जानेवाले और गरम जलेबी खाने वाले पोते-पोती अब कूल हैं Iवो अब खुद नज़र का चश्मा पहनते हैं तो दादा जी को चश्मा ढूंड कर कैसे देंगेकमजोर नज़र चश्मे से ठीक हो सकती है लेकिन कमजोर नजरिया नहीं Iजब नजर के चश्मे के साथ समझदारी का नजरिया आएगा तब आँखों को काले रंग के फैशन वाले गोगल घेर लेते हैं Iसमझदारी आने से पहले हीनजर फैशन के अँधेरे में खो जाती है Iऐसे में काली श्याही से किताबों में लिखे नैतिकता के सिद्धांत दिखे भी,तो आखिर कैसे ! शायद यही वजह है की अब हमारे समाजसंसदसड़क ,कहानियोंउपन्यासों या यूँ कहे जीवन और सोंच से भी नैतिकता समाप्त होती जा रही है Iनौजवानों के सामने ऐसे बहुत कम आदर्श हैं जिन्हें आदर्शवादी कहा जा सकेगाँधीसुभाषसरोजनी और लिंकन नैतिकता के आदर्श तो हैं लेकिन आज के युग नहीं है I इनके जीवन का निचोड़ कडवा है कठिन है और इसे आज की पीढ़ी के लिए पी पाना बहुत मुश्किल हैअगर उनके बीच से निकल कर कोई और निस्स्वार्थ होकर गाँधी बनने की चेष्टा मात्र करे तो नैतिकता पर कम से कम बहस तो की जा सकती है Iसतयुग में आदर्शवादी पुरुषोतम राम को भी नैतिकता के प्रश्नों का जवाब देना पड़ा था और उन्होंने दिया भीतब नैतिकता जीवन का अनुशासन थीकलयुग में नैतिकता सिर्फ आडम्बर हैकलयुग के आदर्शों में इतनी शक्ति नहीं है की वो नैतिकता के प्रश्नों का सामना कर पायें Iलोक मंच से ७० वर्षीय अन्ना हजारे गांधीवादी तरीके से भ्रष्टाचार उन्मूलन की बात करते है और फिर उसी मंच से फांसी को भी जायज़ कहते हैं I वे गाँधीवादी होने का दावा भी करते हैं और गाँधीगिरी के साथ हिंसा को भी उचित मानते I क्रिकेट जगत के भग्वान सचिन तेंदुलकर दुनिया भर में करोड़ों लोगों के लिए आदर्श हैंलेकिन विवादास्पद स्थिति में चुप्पी को हथियार बना लेते हैं I मैच फिक्सिंग जैसे संगीन मामलों पर जब जनता सचिन से सच सुनना चाहती है तो सचिन खामोश रहते हैं Iदेश के महानतम अर्थशास्त्रियों की सूची में देश के मौजूदा प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम हमेशा लिया जाएगा Iमनमोहन सिंह भी लाखों लोगों के लिए आदर्श है I लेकिन जब घोटालों से घिरी सरकार की नाकामी की नैतिक जिम्मेदारी लेने की बात आती है तो गठबंधन की मजबूरियां गिना देते हैं I आज के आदर्शों में राम की तरह नैतिकता के प्रश्नों का सामना करने की हिम्मत क्यों नहीं हैक्या राम भग्वान थे इसलिए लेकिन राम सतयुग में इंसान बनके ही धरती पर आए थे I इंसान महान अपनें कर्मों से बन सकता है लेकिन नैतिकता से जुड़े यक्ष प्रश्नों का सामना किये बिना महानता साबित नहीं होती I आज की पीढ़ी अगर चरित्रिक खोकलेपन से जूझ रही है तो समाज में नैतिक आदर्शवान जीवनों की भी कमी है I देश दुनिया समाज तेजी से बदले हैं और बदल रहे हैं I प्रद्योगिकी और तकीनीकी में क्रान्ती की वजह से संसार सिकुड़ कर मुट्ठी में  गया हैजमीनी दूरियां कम हुई हैं तो रिश्तो में बढ़ी हैंनैतिकता के बीजों को जीवन में अंकुरित करने में  माँ-बाप और शिक्षक का सबसे बड़ा योगदान होता है I नैतिक जिम्मेदारियों से भाग पाना मुश्किल है अगर जमीर ज़िंदा होलेकिन वो पितावो माँऔर वो शिक्षक  कैसे  नैतिक मूल्यों की शिक्षा अपनी संतान को देगा जिसने खुद कभी नैतिकता का पालन किया ही  हो I      
      समय के साथ-साथ जीवन स्तर बेहतर हुआ है लेकिन जीवन की गुणवत्ता घटी है I जीवन में नैतिक मूल्यों की रिक्तता बढ़ी है I इस रिक्तता को पूरा करने के लिए हमारे ही समाज से समाज के लिए किसी  किसी को आदर्श बनना पड़ेगानैतिक प्रश्नों से जूझना भी पड़ेगा I ये प्रक्रिया कठिन होगी और जीवन पर्यंत चलेगी नैतिक मूल्य जब जीवन शैली का हिस्सा बनेगें तभी तो नैतिक एवं आदर्शवादी समाज का निर्माड संभव होगानैतिकता का हिमालय पिघल तो रहा है लेकिन अभी पिघला नहीं है I  


By: Azam Khan

(Published in AAJ SAMAJ) 

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